बीजेपी सांसद ने लखनऊ का नाम बदलने की अपील कर दी है. उनकी तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी गई है. उस चिट्ठी में कहा गया है कि लखनऊ को श्री राम ने अपने छोटे भाई लक्ष्मण को तोहफे के रूप में दिया था. ऐसे में इस शहर का नाम लक्ष्मणपुर होना चाहिए !!



नवाबों का शहर लखनऊ अपने अलग ही अंदाज के लिए जाना जाता है. यहां का जायका का भी अलग है, बोली भी अलग ही रहती है. लेकिन इसी लखनऊ की पहचान अब बदल सकती है. बीजेपी सांसद संगम लाल गुप्ता की तरफ से मांग कर दी गई है कि लखनऊ का नाम बदल लक्ष्मणपुर या लखनपुर कर दिया जाए. उनका तर्क है कि भगवान राम ने लक्ष्मण को लखनऊ सौंपा था, ऐसे में उन्हीं के नाम पर इस शहर की पहचान होनी चाहिए ।।


अब जानकारी के लिए बता दें कि कुछ दिन पहले ही चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बाहर लक्ष्मण की कांस्य की एक विशाल मूर्ति लगाई गई है. अभी तक उसका अनावरण तो नहीं किया गया है, लेकिन उस मूर्ति के वहां लगते ही इस पुरानी मांग ने जोर पकड़ लिया है. बीजेपी सांसद संगम लाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और सीएम योगी आदित्यनाथ को एक चिट्ठी लिखी है. उस चिट्ठी में वे लिखते हैं कि ऐसी मान्यता है कि भगवान राम ने लक्ष्मण को लखनऊ तोहफे के रूप में दिया था. तब से ही इस शहर का नाम लखनपुर या लक्ष्मणपुर था. लेकिन फिर 18वीं सदी में नवाब असफ उद दौला ने इस शहर का नाम बदल लखनऊ कर दिया. अब देश अमृत काल में पहुंच गया है, ऐसे में गुलामी के हर प्रतीक को पीछे छोड़ना होगा ।।

Post a Comment

Comments