राशन कार्ड कैसे बनाये ? Ration card kaise bnaye ?

राशन कार्ड(Ration Card) सरकार द्वारा जारी किया गया एक ऐसा दस्तावेज है जिसकी मदद से गरीब, असहाय व्यक्तियों को सस्ता राशन मिल जाता है । राशन कार्ड का उपयोग पहचान पत्र (Identy Card) के रूप मे तथा विभिन्न सरकारी योजनाओ के लाभ लेने के लिए किया जाता है । यह देखने मे हमेशा मिलता है की आम लोगों को राशन कार्ड बनवाने मे काफी दिक्क़त का सामना करना पड़ता है , लोग परेशान रहते है की राशन कार्ड कैसे बनाये ? राशन कार्ड बनाने के लिए क्या करे ? केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत आप राशन कार्ड की मदद से पूरे भारत मे इसके द्वारा मिलने वाली सुविधाओं का लाभ ले सकते है ।

ration card online


Ration card kaise banaye online ( राशन कार्ड बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया )

अगर आप अपना राशन कार्ड ऑनलाइन बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजो की जरूरत पड़ेगी , नीचे दिये गये दस्तावेजो को एकत्र करने के बाद आप अनलाइन माध्यम से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है ।

राशन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज !

1.  मतदाता पहचान पत्र (Voter identity card)
2.  पैन कार्ड (Pan card)
3.  बिजली बिल / टेलीफोन बिल 
4.  आधार कार्ड (Aadhar card)
5.  ड्राइविंग लाइसेन्स (Driving License)

यदि आप के पास उपर्युक्त मे से कोई एक दस्तावेज उपलब्ध है तो आप राशन कार्ड बनाने के लिए आनलाइन आवेदन कर सकते है । आइये अब आपको बताते है की राशन कार्ड कैसे बनाये online आपको यहां पुरी जानकारी मिलेगी ।

राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 2022 ?

खाद्य विभाग के द्वारा जारी किया गया यह राशन कार्ड गरीब परिवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है । राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए सर्वप्रथम आपको राशन कार्ड आवेदन फॉर्म 2022 प्राप्त करना होगा यह फॉर्म आप ऑनलाइन माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते है । आवेदन फॉर्म को निम्न पूर्वक भरें ।

1. राशन कार्ड हेतु आवेदन पत्र मे सबसे पहले परिवार के मुखिया कार्ड नम दर्ज करे , उसके पश्चात और विवरण भरे ।

2. परिवार के समस्त सदस्यों का विवरण आधार नंबर के साथ भरिये ।

3. आवेदन फॉर्म को पुरा भरने के पश्चात परिवार के मुखिया का सही जगह पर हस्ताक्षर अथवा अंगूठें कार्ड निशान लगवाये ।
 
4. अब आवेदन फॉर्म मे निर्धारित प्रमाणपत्र जैसे पासपोर्ट साइज की फोटो , आधार कार्ड , बैंक पासबुक , पैन कार्ड या निवास प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी लगाइये ।

5. अब आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात आप नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) पर जाये तथा ऑनलाइन आवेदन करे ।

6. राशन कार्ड का ऑनलाइन आवेदन हेतु आपको शासन द्वारा निर्धारित फीस का भी भुगतान करना होगा ।

7. ऑनलाइन आवेदन पूर्ण होने के पश्चात आपको आवेदन नंबर मिलेगा जिससे आप अपने राशन कार्ड कार्ड ऑनलाइन स्टेटस चेक कर सकतें है ।

8. आवेदन के पश्चात खाद्य विभाग आपके आवेदन की जाँच करेगा , अगर आपके द्वारा दी गयी जानकारी सही पायी गयी तो आपके राशन कार्ड को जारी कर दिया जायेगा ।

मोबाइल से राशन कार्ड कैसे बनाये ? (Ration card kaise banaye mobile se)

आज के समय बहुत सारे लोग राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ़्तरों के चककर लगाते-लगाते परेशान हो जाते है ।
जिसके कारण समय व पैसा दोनो का नुकसान होता है । इस कारण उत्तर प्रदेश सरकार ने नए राशन कार्ड के लिए webisite जारी की है ताकि लोग घर बैठे आराम से राशन  कार्ड बना सकें अगर आप भी सोच रहे की मोबाइल से राशन कार्ड कैसे बनाये तो आइये आपको हम एक-एक करके पुरी जानकारी देंगे ।

• सबसे पहले मोबाईल से राशन कार्ड बनाने के लिए आपको
सरकार द्वारा जारी की गयी खाद्य विभाग की Official Website - www.fcs.gov.in पर जाना होगा ।
• इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके मोबाइल मे खाद्य एव रसद विभाग का ऑफिसियल पेज खुल जायेगा ।

• सबसे पहले पेज पर दिख रहे Download Form पर क्लिक करना होगा ।
• इस पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर एक नया पेज खुलेगा , जिसमे आपको तिन ऑपशन दिखाई देंगे ।

(i)    प्रवासी श्रमिकों हेतु राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र 
(ii)   राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र (ग्रामीण)
(iii)  राशन कार्ड आवेदन प्रपत्र ( शहरी)

आप को अपनी अनुसार इस तीनों विकल्पो मे से एक का चयन करना है , उस विकल्प पर click करके राशन कार्ड बनाने का फॉर्म डाउनलोड कर उसे भरकर उसके साथ आवश्यक दस्तावेजो को संलग्न करके खाद्य विभाग के नजदीकी कार्यालय मे जमा करना होगा ।

राशन कार्ड कैसे बनाये मोबाइल से - उपर आपको एक -एक स्टेप से समझाया गया है मोबाइल से राशन कार्ड बनाने के लिए प्रत्येक नियमों का पालन करे ।

राशन कार्ड बनाने से सम्बन्धित पूछे जाने वाले प्रश्न ।

1. घर बैठे राशन कार्ड कैसे बनाए ?

 उत्तर- सबसे पहले आपको अपने राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा , इसके पेज पर आपको नया राशन कार्ड बनाने का फॉर्म मिलेगा वहा जाकर आप उसके फॉर्म को पूरी तरह से भरकर सबमिट कर दीजिये ।

2. मोबाइल से राशन कार्ड कैसे बनाए ?

उत्तर- मोबाइल से राशन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको सरकार द्वारा जारी की गयी खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट www.fcs.up.gov.in पर जाना होगा । यहां जाने के बाद आपको राशन कार्ड बनाने का फॉर्म मिलेगा , वहा जाकर के आप फॉर्म खोलकर सारी जानकारियों को दस्तावेजो के साथ सबमिट कर दे ।

3. राशन कार्ड बनाने मे कितने पैसे लगते है ?

उत्तर- राशन कार्ड बनवाने की फीस सभी राज्यों की अलग-अलग है । सामान्यत: एक औसत के अनुसार आवेदन कर्ता को 5 रुपये से लेकर 45 रुपये की फीस अदा करनी होती है ।

4. राशन कार्ड कितने दिनों मे बन जाता है ? 

उत्तर- अगर आवेदन कर्ता के द्वारा दी गयी सारी जानकारिया सही पाई जाति है तो खाद्य विभाग के द्वारा राशन कार्ड को 25 से लेकर 35 दिनों के अंदर जारी कर दिया जाता है ।

5. राशन कार्ड कौन बनाता या कौन जारी करता है ?

उत्तर- राशन कार्ड बनाने के लिए सरकार द्वारा जगह- जगह जन सेवा केंद्र खूल चुके है , राशन कार्ड बनाने का काम खाद्य एवं रसद विभाग करता है , और इसको जारी भी शासन की अनुमति से यही करता है ।


इस आर्टिकल मे हमने आपको राशन कार्ड कैसे बनाये , मोबाइल से राशन कार्ड कैसे बनाये , राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 2022 , राशन कार्ड बनाने का फॉर्म ,राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन, राशन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज सम्बन्धित सारी जानकारिया प्रदान की है । अगर आपको कोई और परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप निचे दिये कमेंट बॉक्स मे बताये , हम उसको सुलझाने की पुरी कोशिश करेंगे ।

Post a Comment

Comments